"आप" की हिमाचल की जनता को शिक्षा की पांच गारंटी, "आप"की सरकार बनते ही, हिमाचल के हर बच्चे को मिलेगी फ्री और अच्छी शिक्षा:मनीष सिसोदिया

शिमला, 17 अगस्त : हिमाचल दौरे पर आए आज पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया। मनीष सिसोदिया ने आज शिमला में आयोजित कार्यक्रम में हिमाचल की जनता दी शिक्षा की पांच गारंटी। इस कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद और हिमाचल सह प्रभारी संदीप पाठक और आप के प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत ठाकुर भी मौजूद रहे।आप द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया ने  हिमाचल के लोगों को,दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल की ओर से शिक्षा की पांच गारंटी दी है। मनीष सिसोदिया ने कहा कि  हिमाचल में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी, तो हिमाचल के हर बच्चे को फ्री और अच्छी शिक्षा देंगे। हिमाचल के सभी मौजूदा सरकारी स्कूलों को शानदार बनाएंगे, जो दिल्ली की तरह प्राइवेट स्कूलों को भी मात देंगे। हिमाचल के प्राइवेट स्कूलों को नाजायज फीस वृद्धि बढ़ाने की इजाजत नहीं होगी । सरकारी स्कूलों के सभी कच्चे शिक्षकों को पक्का किया जाएगा और खाली पदों को भरा जाएगा। किसी भी शिक्षक को बच्चों की पढ़ाई के अलावा दूसरा काम नहीं करने दिया जाएगा। शिक्षक सिर्फ पढ़ाई का काम ही करेंगे। गारंटी देने से पहले मनीष सिसोदिया ने कहा कि हिमाचल में सरकारी स्कूलों का बहुत बुरा हाल है। प्रदेश के 2000 स्कूलों में पांच कक्षाओं को एक शिक्षक पढ़ा रहा है, सरकार ने शिक्षा को मजाक बना दिया है। अगर हम दिल्ली में सरकारी स्कूलों के 18 लाख बच्चों का भविष्य सुनहरा कर सकते हैं, तो हिमाचल में सरकारी स्कूलों के 11 लाख बच्चों का भविष्य भी सुनहरा किया जा सकता है। लेकिन यह काम हिमाचल की जनता को करना है। जब हिमाचल की जनता शिक्षा के नाम पर वोट का बटन दबाएगी तो हम गारंटी देते हैं कि शिक्षा व्यवस्था बेहतर की जाएगी। इस बार हिमाचल की जनता को अपने बच्चों के भविष्य के लिए वोट का बटन दबाना है। 

प्राइवेट स्कूलों को नाजायज फीस नहीं बढ़ाने देंगे,सरकार ऑडिट के जरिए रखेगी नियंत्रण:मनीष सिसोदिया

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसौदियों ने शिक्षा की गारंटी देते हुए कहा कि हिमाचल के प्राइवेट स्कूलों को नाजायज फीस वृद्धि नहीं करने दी जाएगी। फीस वृद्धि पर पूरा सरकार का नियंत्रण रहेगा जिसके लिए कमेटी भी बनेगी और ऑडिट भी किया जाएगा।उन्होंने कहा, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब में भी  ऐसा कानून बनाकर प्राइवेट स्कूलों की फीस वृद्धि को नियंत्रित किया है। 2015 में जब दिल्ली में हमारी सरकार बनी, तब दिल्ली में सरकारी स्कूलों का उतना ही बुरा हाल था, जितना आज हिमाचल के अंदर है। भाजपा और कांग्रेस वालों ने 70 साल में दिल्ली भी ठीक नहीं की थी। हमने आकर ठीक की है। इसलिए हमें ठीक करना आता है। अगर दिल्ली ठीक कर दी है, तो हिमाचल को भी ठीक कर देंगे। हमारे देश में शिक्षा व्यवस्था का इन लोगों ने जमकर कबाड़ा कर दिया है। एक मीडिल क्लास आदमी अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में भेजता है और प्राइवेट स्कूल वालों ने लूट मचा रखी है। हिमाचल में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर प्राइवेट स्कूलों की फीस को पूरी तरह नियंत्रित किया जाएगा। 

सभी कच्चे शिक्षकों को पक्का कर शिक्षकों के खाली पदों को भरा जाएगा,शिक्षक से पढ़ाई के अलावा कोई काम नहीं कराया जाएगा : मनीष सिसौदिया 

मनीष सिसौदिया ने शिक्षा की गारंटी देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाने वाले सभी कच्चे शिक्ष्कों को पक्का किया जाएगा। और शिक्षा विभाग में खाली हजारों पदों को भरा जाएगा। यह सब काम सरकार बनने के तत्काल बाद किया जाएगा। सिसौदिया ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था बदहाल है। यहां की सरकार 11 लाख सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। प्रदेश में 2 हजार स्कूल 1 शिक्षक के सहारे चल रहे हैं। यह शिक्षा के साथ बहुत बड़ा मजाक है। आप सोच सकते हैं कि एक टीचर पांच पांच कक्षाओं को कैसे पढ़ाएगा। इसी तरह 6500 स्कूल दो टीचर के सहारे चल रहे हैं तो 47 फीसदी कालेज में प्रिंसिपल ही नहीं है। हिमाचल की सरकार शिक्षा पर 8000 करोड़ का बजट खर्च करती है लेकिन यह कहां खर्च होता है पता ही नहीं चलता। हिमाचल के मुख्यमंत्री को स्कूलों और प्रिंसिपल की भर्ती करनी चाहिए लेकिन वह प्राइवेट कॉलेजों के पोस्टर बाय बने हुए हैं। उन्होंने कहा,मुख्यमंत्री का ध्यान सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने की ओर नहीं है।  इसके अलावा हिमाचल में शिक्षकों को शिक्षा के अलावा कोई दूसरा काम नहीं दिया जाएगा। शिक्षक सिफ बच्चों को पढ़ाने का काम करेंगे। आम आदमी पार्टी की दिल्ली की सरकार ने यह करके दिखाया है। हिमाचल प्रदेश की सरकार शिक्षकों को पढ़ाने का कम और दूसरे काम अधिक देती है जिससे शिक्षकों के पास बच्चों को पढ़ाने का समय ही नहीं रहता है। पंजाब की भगवंत मान सरकार से जनगणना के लिए 68 हजार शिक्षकों को मांगा गया था लेकिन पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार ने सीधे मना कर दिया कि जनगणना का कार्य किसी और से करा लें। शिक्षक तो सिर्फ बच्चों को पढ़ाने का कार्य करेंगे। आम आदमी पार्टी गारंटी देती है कि हिमाचल में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर शिक्षकों से सिर्फ शिक्षा का कार्य कराया जाएगा।

पंजाब में बिजली और स्वास्थ्य की गारंटी पूरी की, भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस, विधायकों को एक पेंशन लागू की : भगवंत मान 

   

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी ने चुनावों के समय बिजली फ्री और बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की गारंटी दी थी, जिसे पांच माह में पूरा कर दिया गया है। 1 अगस्त से पूरे पंजाब के लोगों को 300 यूनिट बिजली फ्री दी जा रही है। पंजाब में कुल 74 लाख बिजली के मीटर हैं जिनमें से 51 लाख बिजली के मीटर का जीरो बिल आ रहा है। वहीं बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की भी पूरा किया गया है। 15 अगस्त को पंजाब में 75 मोहल्ला क्लीनिक जनता को समर्पित किए गए हैं। जिनमें लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रहीं हैं। मोहल्ला क्लीनिक में एमबीबीएस डॉक्टर नियुक्त किए गए हैं और 90 से अधिक टेस्ट फ्री में किए जाएंगे। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम हो रहा है। अभी तीन मंत्री भी जेल गए हैं, जिनमें एक हमारी पार्टी का भी था जिसे जेल भेजा गया है। भ्रष्टाचारी सरकारी कर्मचारी लगातार जेल जा रहे हैं। लंबे समय से भ्रष्टाचार की आदत है जो धीरे धीरे खत्म होगी। पंजाब के भ्रष्टाचारी कर्मचारी अब अपनी तनख्वाह देखने लगे हैं कि कितनी आ रही है। अभी तक भ्रष्टाचार के पैसों से खर्च चल रहा था, तनख्वाह तो बोनस के रुप में मिल रही थी। लेकिन अब भ्रष्टाचार खत्म हो रहा है तो अब कर्मचारियों के खर्चे वेतन से चलने लगा है। पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में विधायकों को मिलने वाले कई पेंशन को बंद कर दिया है। अभी तक पंजाब में कोई 6 बार विधायक बनता था तो 65 हजार के हिसाब से 6 बार की पेंशन 5 लाख से अधिक बनती थी। जिसे आम आदमी पार्टी ने खत्म कर एक विधायक एक पेंशन का कानून बना दिया। जिसे लेना हो तो लो, नहीं लेना तो नहीं लो। भगवंत मान ने ऐलान किया कि जल्द ही पंजाब में वृद्धावस्था पेंशन बुजुर्गों के घर में जाकर दी जाएगी। पेंशन के लिए बुजुर्गों को अब कहीं लाइन में नहीं लगना पड़ेगा, घर पर ही पेंशन दी जाएगी।

  • Tags

0 Comments

Leave us a Comment