खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने एथलेटिक्स प्रतियोगिताओं का हरी झण्डी दिखाकर किया शुभारम्भ

देहरादून:- महिला संशक्तिकरण एवं बाल विकास, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने बृहस्पतिवार को स्पोर्ट्स स्टेडियम रोशनाबाद में युवा कल्याण, खेल एवं शिक्षा विभाग के समन्वय से आयोजित जिला स्तरीय खेल महाकुम्भ में प्रतिभाग किया। उन्होंने ध्वजारोहण, तिरंगीय गुब्बारे आकाश की ओर छोड़कर, मशाल रवाना कर तथा एथलेटिक्स प्रतियोगिताओं का हरी झण्डी दिखाकर शुभारम्भ किया।कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने युवाओं का जिक्र करते हुये कहा कि हमारी सरकार की पूरी कोशिश है कि हम अपने युवाओं को हर तरह की सुविधायें उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि खेल महाकुम्भ की परिकल्पना को और आगे बढ़ाते हुये न्याय पंचायत स्तर पर युवाओं को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध हो, के लिये हम कृतसंकल्प हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत आठ से 14 वर्ष के उभरते खिलाड़ियों को 1500 रूपये की खेल छात्रवृत्ति प्रतिमाह दी जा रही है ताकि उन्हें खेल सामग्री खरीदने तथा खेल से सम्बन्धित अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिये दूसरों की ओर न देखना पड़े तथा यह छात्रवृत्ति बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिये दी जाती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खेलों को बढ़ावा देने के लिये हर हमेशा तत्पर रहते हैं।

उन्होंने छात्रावास में रहने वाले खिलाड़ियों के पोषण का ध्यान रखते हुये भोजन की थाली की धनराशि को 175 रूपये से बढ़ाकर 225 रूपये कर दिये हैं, जिसमें भविष्य में और बढ़ोत्तरी की जायेगी ताकि खिलाड़ियों में पोषण की कमी न रहे।खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने हाकी खिलाड़ी वन्दना कटारिया का उल्लेख करते हुये कहा कि खेल के क्षेत्र में इस भूमि का परिचय वन्दना कटारिया के रूप आता है, जिन्होंने अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति, लगन तथा मेहनत से सीमित संसाधनों में अपना मुकाम हासिल किया। उन्होंने कहा कि उन्हें प्रेरणा स्रोत मानते हुये हरिद्वार के बच्चे ओलम्पिक तक पहुंचकर प्रदेश व देश का नाम रोशन करेंगे, जिसके लिये हमारी शुभकामनायें। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय खेल महाकुम्भ से होते हुये जो खिलाड़ी राज्य स्तर पर पहुचेंगे,उन्हें राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के लिये तैयार किया जायेगा।खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि आज सामाजिक धारणायें काफी बदल गयी हैं, अब लोग इस चीज को समझ रहे हैं कि जितनी आवश्यक शिक्षा है, उतने ही आवश्यक खेल भी हैं तथा अब युवा पीढ़ी खेल को कैरियर के रूप में अपना रही है। उन्होंने कहा कि पूरे समर्पण भाव से हम खेल खेलेंगे तो, निश्चित ही आगे बढ़ेंगे। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि आज आवश्यकता इस बात की है कि बच्चांें को मोबाइल से दूर रखकर खेल की ओर प्रोत्साहित करें, क्योंकि खेल से तन, मन तथा मस्तिष्क सभी का सर्वांगीण विकास होता है तथा खेल हमारे जीवन का अभिन्न अंग बनना चाहिये। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड को देवभूमि के रूप में जाना जाता है। अब इसे भविष्य में खेल भूमि के रूप में भी जाना जायेगा।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये रानीपुर विधायक आदेश चौहान ने पढ़ोगे-लिखोगे बनोगे नवाब……कहावत का जिक्र करते हुये कहा कि शिक्षा के साथ ही खेलों का महत्व भी दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। अब खेलोगे-कूदोगे बनोगे लाजवाज भी निरन्तर चरितार्थ हो रहा है। उन्होंने कहा कि खेल आपस में प्रेम भाव बढ़ाने के साथ ही शारीरिक व मानसिक विकास करने में सहायक होते हैं। उन्होंने कहा कि हरिद्वार की हाकी खिलाड़ी वन्दना कटारिया ने सीमित संसाधनों में आगे बढ़ते हुये अपना लक्ष्य प्राप्त किया तथा आपको भी उनसे प्रेरणा लेकर समर्पित भाव व अनुशासन से अपना लक्ष्य प्राप्त करना है।मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि जिला स्तरीय खेल महाकुम्भ में न्याय पंचायत से लेकर जिला स्तर तक पहुंचने में जनपद के खिलाड़ियों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, जिसके लिये खेल मंत्री तथा जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय का समय-समय पर दिया गया मार्गदर्शन हमेशा प्रोत्साहित करने वाला रहा है। उन्होेंने कहा कि जिलाधिकारी ने पूरा सहयोग देते हुये, बच्चों के पोषण का ध्यान रखते हुये, खेल महाकुम्भ के दौरान भाग लेने वाले खिलाड़ियों को स्वल्पाहार उपलब्ध कराने के लिये अनटाइड फण्ड से बजट उपलब्ध कराया।इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने खेल महाकुम्भ में विजयी प्रतिभागियों को मेडल तथा सर्टिफिकेट भी प्रदान किये तथा खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त करते हुये उनका उत्साहवर्द्धन भी किया। स्पोर्ट्स स्टेडियम रोशनाबाद परिसर पहुंचने पर कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य एवं अन्य गणमान्य विशिष्टजनों का पुष्पगुच्छ एवं प्रतीक चिह्न भेंटकर भव्य स्वागत व अभिनन्दन किया गया तथा नन्हे-मुन्हे बच्चों ने स्वागत गीत सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सुन्दर प्रस्तुति दी। मंच का सफल संचालन विनोद ने किया तथा इस मौके पर सभी को खेल शपथ भी दिलाई गयी। इस अवसर पर भाजपा युवा मोर्चा से रीता चमोली, खेल समन्वयक बालेश, अशोक मेहता, राजकुमार, बिन्दर, जिला युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल अधिकारी मुकेश कुमार भट्ट, सहायक खेल अधिकारी प्रदीप कुमार, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी पूनम मिश्रा सहित सम्बन्घित अधिकारीगण, खेल प्रेमी तथा विभिन्न विधाओं के खिलाड़ी उपस्थित थे।

  • Tags

0 Comments

Leave us a Comment