"आप" की हिमाचल की जनता को, अरविंद केजरीवाल की दस गारंटियों की सौगात

शिमला , 11 सितंबर : आम आदमी पार्टी लोकसभा प्रभारी चमन राकेश आजटा ने शिमला में पत्रकार वार्ता के दौरान हिमाचल प्रदेश के लोगों को आम आदमी पार्टी द्वारा दी गई दस गारंटियों बारे जानकारी देते हुए बताया कि केजरीवाल की ओर से हिमाचल की जनता को दस गारंटियाँ दी है जिनमें केजरीवाल की हिमाचल के लाखों बेरोज़गारों को दी गई रोजगार गारंटी बारे बताते हुए कहा कि हिमाचल के हर युवा को रोजगार दिया जाएगा। जब तक रोजगार नहीं मिलता, तब तक 3000 रुपए बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर 6 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी। सरकारी नौकरी में भ्रष्टाचार पूरी तरह खत्म किया जाएगा। सरकारी क्षेत्र की नौकरी में सिफारिश और भ्रष्टाचार को पूरी तरह समाप्त कर पारदर्शिता लाई जाएगी, और आम जनता को नौकरी के अवसर दिए जाएंगे।

  • व्यापारियों और पर्यटन उद्योग के लिए बनाया जाएगा सलाहकार बोर्ड, इंस्पेक्टरी राज और राजनैतिक भ्रष्टाचार से मिलेगी मुक्ति देते हुए दिल्ली की तरह हिमाचल को भी किया जाएगा पूरी तरह भ्रष्टाचार मुक्त

प्रदेश के व्यापारियों और पर्यटन उद्योग के लोगों को भी गारंटी देते हुए आजटा ने कहा कि व्यापारियों में भय का वातावरण खत्म किया जाएगा और हर व्यापारी को मान सम्मान दिया जाएगा। व्यापारियों को रैड राज और भ्रष्टाचार से मुक्ति प्रदान की जाएगी। वेट एमनेस्टी स्कीम लाई जाएगी और 6 महीने में वैट रिफंड किया जाएगा। व्यापारियों के लिए सलाहकार बोर्ड बनाया जाएगा और पर्यटन उद्योग की स्वीकृति के लिए सिंगल विंडों सिस्टम लागू किया जाएगा।

  • भ्रष्टाचार मुक्त हिमाचल की गारंटी 

केजरीवाल की ओर से हिमाचल को भ्रष्टाचार मुक्त करने की गारंटी दी गई है। दिल्ली की तरह हिमाचल में भी सरकार तंत्र में भ्रष्टाचार खत्म किया जाएगा। दिल्ली की तर्ज पर एक फ़ोन  नंबर जारी किया जाएगा। आम जनता फोन करके काम बताएगी और सरकार कर्मचारी के लोगों के के घर आकर काम करेंगे । जिससे  सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से निजात मिलेगी किसी भी आदमी को अब सरकारी काम कराने के लिए रिश्वत का सहारा नहीं लेना पड़ेगा दिल्ली की तर्ज पर वाहन  पंजीकरण , आयु, जाति, आय आदि प्रमाण पत्र घर में आकर बनाए जाएंगे।

  • गुणात्मक शिक्षा की गारंटी

 
आम आदमी पार्टी द्वारा हिमाचल की जनता को दी गयी शिक्षा  की गारंटी बारे बताते हुए आजटा ने  कहा कि हिमाचल में  हर बच्चे को अच्छी और फ़्री शिक्षा देते हुए  दिल्ली की तरह सभी सरकारी स्कूलों को शानदार बनाया जाएगा तथा  दिल्ली की तरह हिमाचल प्रदेश में भी प्राइवेट स्कूलों को नाजायज़ फ़ीस नहीं बढ़ाने देंगे। इसके साथ सभी अस्थाई शिक्षकों को स्थाई तौर पर नियमित  किया जाएगा एवं शिक्षकों के सभी ख़ाली पद भरे जाएँगे और शिक्षकों को शिक्षण के अलावा और कोई भी अन्य कार्य नहीं दिया जाएगा ।

  • स्वास्थ्य के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार की गारंटी

इसके अलावा स्वास्थ्य गारंटी बारे विस्तार से बताते हुए आजटा ने कहा कि दिल्ली की तरह   हिमाचल के हर नागरिक के लिए मुफ़्त और अच्छे इलाज का इंतज़ाम किया जाएगा और दिल्ली की तर्ज़ पर सभी दवाई, टेस्ट और ऑपरेशन मुफ़्त किए जाएंगे तथा दिल्ली की तरह हिमाचल के हर गाँव और वार्ड मे मोहल्ला क्लिनिक खोला जाएगा इसके साथ -साथ  हिमाचल के सभी मौजूदा सरकारी अस्पतालों को शानदार बनाया जाएगा और नए सरकारी अस्पताल खोले जाएंगे एवं सभी रोड एक्सीडेंट मरीजों को पूरे हिमाचल मे मुफ़्त इलाज की सुविधा दी जाएगी।

  • हर पंचायत को 10 लाख रुपए की राशि और पंचायत के प्रधान को 10 हजार रुपए हर महीने वेतन
  • सभी बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा की गारंटी , यात्रा का पूरा खर्च सरकार उठाएगी

पंचायत के विकास की गारंटी बारे जानकारी देते हुए चमन राकेश आजटा ने बताया  कि हर पंचायत को 10 लाख रुपए की राशि विकास के कार्यों हेतु प्रदान की जाएगी और पंचायत के प्रधान को 10 हजार रुपए हर महीने वेतन दिया जाएगा जिससे उनका मनोबल ऊँचा होगा,  प्रदेश के बुजुर्गों के लिए तीर्थ यात्रा की गारंटी बारे बताते हुए आजटा ने कहा कि प्रदेश के हर बुजुर्ग को उनके पसंदीदा तीर्थस्थल की यात्रा सरकारी खर्चे पर कराई जाएगी।

  • किसानों बागवानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य तय होगा, खाद, बीज व कीटनाशक पर सब्सिडी की गारंटी

इसके साथ ही किसानों बागवानों को दी गई गारंटी की जानकारी देते हुए आजटा ने बताया कि किसानों बागवानों की फसलों का उचित न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया जाएगा। खाद, बीज और कीटनाशक में सब्सिडी प्रदान की जाएगी। उत्पाद के भंडारण, प्रोसेसिंस और बिक्री के लिए मंडी, कोल्ड स्टोरेज यूनिट का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही सेब की पैकिंग के लिए पैकेजिंग मटेरियल पेटी और ट्रे स्थानीय स्तर पर तैयार कर सस्ते दामों में उपलब्ध कराई जाएगी।

  • सैनिक एवं महिला सम्मान की गारंटी

आम आदमी पार्टी प्रदेश के सैनिकों एवं महिलाओं  के सम्मान में दी गई गारंटी बारे  विस्तार से बताते हुए कहा कि भारतीय सेना और हिमाचल पुलिस के जवान अगर सेवा के दौरान शहीद होते हैं तो उनके परिवार को 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी इसके अलावा प्रदेश की महिलाओं का सम्मान करते हुए 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए स्त्री सम्मान राशि दी जाएगी। 

  • कांग्रेस और भाजपा हड़बड़ाहट में  कर रही आम आदमी पार्टी की नक़ल

आम आदमी पार्टी लोकसभा प्रभारी चमन राकेश आजटा ने भाजपा और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि हिमाचल में आम आदमी पार्टी की दिन -प्रतिदिन बढ़ती लोकप्रियता से दोनो पार्टियाँ इस क़दर घबराई हुई हैं कि हड़बड़ाहट में अनमने मन से आम आदमी पार्टी की गारंटियों की नक़ल करने लग पड़ी हैं लेकिन प्रदेश की जनता इन दोनों दलों की जनविरोधी कार्यप्रणाली तथा कथनी और करनी से से भली भाँति वाक़िफ़ है जबकि इन दोनों पार्टियों के विपरीत अरविंद केजरीवाल ने अभी तक दिल्ली की जनता को जो भी गारंटी दी है उसे पूरा किया है , इसके साथ - साथ पंजाब में भगवंत मान सरकार ने 5 महीने में ही हर गारंटी को पूरा करके दिखाया है। हिमाचल प्रदेश में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर हर गारंटी को पूरा किया जाएगा। देश में आम आदमी पार्टी ही एक ऐसी पार्टी है, जो जनता के मुद्दों शिक्षा और स्वास्थ्य की बात करती है। आम आदमी पार्टी ईमानदारी की राजनीति करती है। जिसके कारण सरकारी व्यवस्था  में भ्रष्टाचार खत्म होता है और टैक्स की आमद अधिक होती है। इन्हीं टैक्स के पैसों से जनता को सुविधाएं प्रदान की जाती है।

आज की इस प्रेस वार्ता में लोकसभा प्रभारी चमन राकेश आजटा के साथ, श्री गोपाल, अंकुश तथा आप नेता जे डी चौहान उपस्थित रहे ।

  • Tags

0 Comments

Leave us a Comment