बदलाव यात्रा के दौरान सामने आ रही हर क्षेत्र की समस्याएं,विकास के नाम पर केवल छलावा कर रहे सीएम जयराम : सुरजीत ठाकुर

शिमला/शिलाई : सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के दावे तो करती हैं लेकिन शिमला संसदीय क्षेत्र के शिलाई विधानसभा क्षेत्र में एक भी बड़ा अस्पताल नहीं हैं, जहां बीमार लोगों को सही इलाज की सुविधा मिल सके। शिलाई क्षेत्र की जनता लंबे समय से एक बड़े अस्पताल की मांग कर रही है लेकिन सरकार ने कोई ध्यान नहीं दिया। क्षेत्र के लोगों को इलाज के शिमला या चंडीगढ़ जाना पड़ता है जिससे इलाज बहुत महंगा पड़ता है। जनता का यह दर्द आम आदमी पार्टी की बदलाव यात्रा के दौरान सामने आया। इसके साथ ही शिलाई क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था बदहाल है। क्षेत्र के दर्जनों स्कूलों में शिक्षकों की कमी हैं। कई स्कूलों एक शिक्षक ही पांच कक्षाओं को पढ़ा रहे हैं। सीनियर सेकेंडरी के स्कूलों में सब्जेक्ट के लैक्चरर नहीं है जिससे क्षेत्र के बच्चों को मैथ्स, विज्ञान आदि विषयों की शिक्षा सही नहीं मिल रही है। लोगों का कहना है कि जब सरकार ने स्कूल खोले हैं तो पूरी सुविधाएं भी देनी चाहिए। कम से कम शिक्षक तो होने ही चाहिए जिससे बच्चों की पढ़ाई बेहतर हो सके। जनसंवाद में लोगों ने बताया के क्षेत्र के करीब 70 फीसदी से अधिक स्कूलों में खेल के मैदान ही नहीं है, लाइब्रेरी के सुविधा तो किसी स्कूल में भी नहीं है। 21 वीं सदी में सरकार डिजिटल इंडिया की बात कर रही है लेकिन सरकारी स्कूलों में बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है। क्षेत्र में सरकार के विकास के दावों की पोल खस्ताहाल सड़कें खोल रही हैं। बदलाव यात्रा के दौरान रोड शो में सामने आया कि सड़कों की हालत बहुत खराब है। पांवटा से शिल्लाई और रोनहाट तक की मुख्य सड़क की हालत बहुत खस्ता है। क्षेत्र के लोग अस्पताल बनाने के साथ-साथ स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती और खस्ताहाल सड़कों को सुधारने की मांग स्थानीय प्रतिनिधियों से लेकर मुख्यमंत्री तक करती आ रही है लेकिन जनता की सुनवाई नहीं हो रही है। जिससे जनता अब प्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली से काफी नाराज है। 

  • सब्जी उत्पादकों को बेंचने के लिए नहीं है सब्जी मंडी, नहीं मिलने फसल के उचित दाम 

शिमला संसदीय क्षेत्र का सिरमौर जिला सब्जी उत्पादक क्षेत्र है। शिलाई विधानसभा क्षेत्र में भी सब्जी का उत्पादन हजारों किसान करते हैं। क्षेत्र की लोगों की यह मांग लंबे समय से हैं कि खेतों में पैदा होने वाले सब्जी को बेंचने के लिए क्षेत्र में एक सब्जी मंडी बनाई जाए जिससे किसान अपनी सब्जी बेंच सकें लेकिन सरकार ने अभी तक सब्जी मंडी नहीं बनाई है। शिलाई विधानसभा में लोगों की आय का साधन कृषि है। यहां पर सब्जियों का उत्पादन बहुत होता है लेकिन उसको बेचने के लिए वहां पर कोई भी सब्जी मंडी नहीं है जो कि एक बहुत बड़ी समस्या है। सब्जी मंडी न होने से लोगों को अपनी सब्जी बेंचने के लिए चंडीगढ़ या सोलन आना पड़ता है जिसमें खर्च अधिक होता है और सब्जी भी कम दामों पर बेंचनी पड़ती है। 

  • बदलाव यात्रा के दौरान बढ़ रहा आम आदमी पार्टी का कारवां, प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत ठाकुर के नेतृत्व में हुआ रोडशो और जनसंवाद  

शिमला संसदीय क्षेत्र के शिलाई विधानसभा क्षेत्र में बदलाव यात्रा को जनता का भारी समर्थन मिल रहा है। बदलाव यात्रा के दौरान लगातार लोग इसमें शामिल हो रहे हैं और जनता के बीच आम आदमी पार्टी का संदेश पहुंचा रहे हैं। शिलाई में बदलाव यात्रा आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत ठाकुर व उपाध्यक्ष मनीष कुमार के नेतृत्व में निकली। शिलाई स्थित रॉनहाट में आप प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत ठाकुर और लोकसभा सचिव पंकज सोहल समेत आप कार्यकर्ताओं ने प्रभात फेरी निकाली। शिलाई के मुख्य मार्केट में निकल रोड शो में  रथ यात्रा इंचार्ज अंग्रेज सिंह , विरेंद्र कन्याल जिला अद्यक्ष सिरमौर ,पार्टी कार्यकर्ता पंकज, दिनेश, अतर सिंह, श्रीकांत,भरत ठाकुर सहित सैकड़ों लोग शामिल हुए। रोडशो के दौरान प्रदेशाध्यक्ष ने जनता से संवाद कर आम आदमी पार्टी की नीतियों से संबंधित संदेश जनता के बीच पहुंचाया। 

  • आम आदमी पार्टी को दें एक मौका, मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे, टेस्ट और दवा फ्री मिलेंगी 

बदलाव यात्रा के दौरान आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत ठाकुर ने जनसंवाद के दौरान लोगों से आगामी विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी को एक मौका देने की अपील की । उन्होंने कहा कि आपको दिल्ली मॉडल पर हिमाचल प्रदेश का विकास चाहिए तो एक मौका दें। जनसंवाद में बताया गया कि दिल्ली में कैसे अरविंद केजरीवाल की सरकार में शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर की हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में मोहल्ला क्लीनिक बनाकर लोगों के बेहतर स्वास्थ्य की सुविधाएं प्रदान की हैं। मोहल्ला क्लीनिक में सभी के प्रकार के टेस्ट भी होती हैं और फ्री में दवाइयां भी मिलती हैं। इसी तरह केजरीवाल सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में भी बेहतर कार्य किया है। शिक्षा पर दिल्ली के बजट का 25 फीसदी खर्च कर नए स्कूल भवनों का निर्माण किया है। खेल के मैदान बनाए गए हैं और कंप्यूटर शिक्षा भी प्रदान की जा रही है। दिल्ली में शिक्षा व्यवस्था बेहतर होने के कारण सरकार स्कूलों का परीक्षा परिणाम 99 फीसदी आया है। हिमाचल प्रदेश में आम आदमी की सरकार बनने पर शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में दिल्ली मॉडल पर विकास किया जाएगा।

  • Tags

0 Comments

Leave us a Comment