हिमाचल के सरकारी स्कूलों की हालत ख़स्ता, प्राइवेट स्कूल कर रहे मनमानी: अजय दत्त 

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था को लेकर भाजपा सरकार आम आदमी पार्टी के निशाने पर है। पार्टी के प्रदेश चुनाव सह प्रभारी अजय दत्त ने एक बार फिर जयराम सरकार पर निशाना साधा है। धर्मशाला में आयोजित एक पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने बीजेपी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि हिमाचल में सरकारी स्कूलों की दशा बद से बदतर हो गई है, जिसके लिए भाजपा सरकार जिम्मेदार है। भाजपा के राज में स्कूलों का स्तर इतना गिर चुका है कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 में 153 प्राइमरी स्कूल बंद हो गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा की स्थिति ऐसी हो गई है कि प्रदेश के 600 स्कूलों में एक भी शिक्षक उपलब्ध नहीं है और कई ऐसे स्कूल हैं जहां एक कमरे के भीतर तीन-तीन कक्षाएं चल रही हैं। ऐसे में कैसे बच्चों को अच्छी शिक्षा दी जा रही है?

उन्होंने सरकार को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि प्रदेश में 251 प्राइमरी स्कूल ऐसे हैं जहां एक ही रूम में दो-दो और तीन-तीन कक्षाएं चल रही हैं, जबकि 991 ऐसे स्कूल हैं जहां एक-एक टीचर के सहारे बच्चों का भविष्य संवारा जा रहा है। उन्होंने सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी की जय राम सरकार ने शिक्षा नीति इतनी ज़्यादा ख़राब है कि प्रदेश में 6439 स्कूल ऐसे हैं जहां 60 से कम बच्चे हैं। कई स्कूल ऐसे हैं जहां कमरे ज्यादा हैं लेकिन बच्चों की संख्या बहुत कम है।

अजय दत्त ने हिमाचल प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था की खस्ता हालत को लेकर प्रदेश सरकार से कई सवाल पूछे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बताएं कि स्कूलों की यह इतनी बुरी हालत क्यों है? इसके पीछे क्या कारण है? क्यों वह प्रदेश के सरकारी स्कूलों को खराब करने में लगे हुए हैं और क्यों वह प्राइवेट स्कूलों को बढ़ावा दे रहे हैं? ऐसे में बच्चे कैसे पढ़ पाएंगे?
 
उन्होंने सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि प्रदेश में शैक्षणिक सत्र 2022 -23 में 153 स्कूल ऐसे हैं जहां एक भी छात्र ने एडमिशन नहीं मिली है।

  • रकारी स्कूलों को बंद करना और निजी स्कूलों को बढ़ाना बीजेपी की शिक्षा नीति: अजय दत्त 

अजय दत्त ने जयराम ठाकुर की शिक्षा नीति पर तंज कसते हुए कहा कि बीजेपी की शिक्षा नीति सरकारी स्कूलों को बंद करना और प्राइवेट स्कूलों को बढ़ाना है। उन्होंने जयराम ठाकुर से पूछा कि आखिर सरकारी स्कूल बंद क्यों हो रहे हैं, जहां एक ही टीचर, एक ही कमरा और एक ही छात्र हैं?

उन्होंने बताया कि एक सर्वे के मुताबिक प्रदेश में 47% कॉलेज ऐसे हैं जहां कोई भी प्रिंसिपल नहीं है। पिछले साढ़े चार सालों में प्रदेश सरकार ने एक भी कंप्यूटर टीचर की भर्ती नहीं की है। जिन स्कूलों में ना तो टीचर, न ही कंप्यूटर और न ही इंटरनेट की सुविधा है वहां पर हाईटेक के जमाने में बच्चे कैसी शिक्षा ग्रहण कर रहे होंगे? अजय दत्त ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के अंदर करीब 12,000 टीचरों के पद खाली पड़े हैं जो बीजेपी की शिक्षा नीति को कटघरे में खड़ा करती है। 

उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश के लोग बीजेपी की शिक्षा नीति से दुखी हैं।  दिल्ली के अंदर सरकारी स्कूलों का मॉडल दुनियाभर में नंबर वन पर है। दिल्ली में अच्छी शिक्षा नीति और अच्छी शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध है। दिल्ली सरकार ने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए अध्यापकों को अमरीका, जापान, लंदन और आईआईएम भेजा है। इस तरह दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को सुधारा गया है। उन्होंने कहा कि पिछले साल दिल्ली में सीबीएसई का रिजल्ट 99.97 प्रतिशत आया है जो दिल्ली सरकार का बेहतर शिक्षा का नतीजा है। 

  •  सीएम जयराम बताएं शिक्षा व्यवस्था पर कितना बजट खर्च किया: अजय दत्त 

उन्होंने जयराम सरकार को घेरते हुए कहा कि जयराम सरकार जनता को बताए कि उन्होने पिछले साढे चार सालों में शिक्षा व्यवस्था पर कहां और कितना बजट खर्च किया है। उन्होंने प्रदेश की जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि जब हिमाचल में आम आदमी पार्टी की सरकार आएगी तो दिल्ली मॉडल की तरह हिमाचल के स्कूलों की दशा और दिशा को सुधारा जाएगा। यहां भी दिल्ली की तरह अच्छे स्कूल, हाईटेक कॉलेज और टीचरों की भर्ती की जाएगी। साथी हम छात्रों के परिजनों से अनुरोध करेंगे कि वह प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाएं।

  • आप चुनाव सहप्रभारी की उपस्थिति में कई बीजेपी कांग्रेस के लोग हुए आप में शामिल 

इसके अलावा आज धर्मशाला की सराह पंचायत के प्रधान समेत लगभग दो दर्जन से ज्यादा लोग बीजेपी छोड़ आप में शामिल हुए। आज हिमाचल प्रदेश आम आदमी पार्टी चुनाव सह प्रभारी अजय दत्त ने सराह में आयोजित कार्यक्रम में,सराह के प्रधान श्री दीपक, वार्ड पंच दुर्गेश कुमारी , वार्ड पंच सुजाता समेत कई लोगों को आप की सदस्यता दिलाई। इन सभी लोगों ने,भाजपा की जनविरोधी नीतियों एवं कार्यकर्ताओं की अनदेखी से दुखी हो कर आम आदमी पार्टी का दामन थामा, आज आम आदमी पार्टी में शामिल होने वालों में , प्रमोद सिंह, युद्धवीर सिंह, कुलभूषण सिंह, डिम्पल, , अजय कुमार, मिलाप सिंह, आत्मा राम, अजु कुमार, तिलक राज, रमन, विशाल, देवेंदेर, दिलबाग सिंह, रवि कुमार, कमला देवी, कमलेश कुमारी, सन्नी, देश राज, मोहिंदर, रायल सिंह, सुजाता रानी,  पवना देवी, चंद्र किशन, अजय फ़ौजी और केवल सिंह  रहे इसके अलावा गरम पंचायत सूक्कड में भी कांग्रेस -भाजपा से क्षुब्ध कई लोगों  ने आम आदमी पार्टी में विश्वास जताते हुए आप की सदस्यता ली।

  • Tags

0 Comments

Leave us a Comment