हिमाचल प्रदेश में शिक्षा के नाम पर छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही जयराम सरकार

 

  • राजधानी शिमला से सटे गवाही स्कूल में केवल तीन छात्रों पर चार शिक्षक, 2683 स्कूलों में मात्र एक शिक्षक और कई जगह एक भी शिक्षक नहीं 
  • जयराम सरकार के अधिकारियों और शिक्षकों की मिलीभगत से मनचाहे स्थान पर हो रही शिक्षकों की तैनाती 
  • राम भरोसे चल रहे हैं हिमाचल प्रदेश के स्कूल, सरकार आराम सीएम 
  • हिमाचल प्रदेश के 500 से ज्यादा स्कूलों में लटके ताले, खुद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के जिले में 26 स्कूल बंद 

शिमला: हिमाचल प्रदेश में शिक्षा का स्तर दयनीय स्थिति में है। शिक्षा के बदतर हालात को लेकर हिमाचल प्रदेश की भाजपा सरकार लगातार आम आदमी पार्टी के निशाने पर है। आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता गौरव शर्मा ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था बहुत खराब है। कई स्कूलों में मात्र 3-3 छात्रों पर 4-4 शिक्षक नियुक्त किए गए हैं। जबकि प्रदेश के 2683 प्राथमिक स्कूल ऐसे हैं जो एक-एक शिक्षक के सहारे चल रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश में साढ़े चार सालों से शिक्षा का यही हाल देखने को मिल रहा है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से सटे गवाही मिडल स्कूल में मात्र तीन छात्र हैं, जबकि उन्हें पढ़ाने के लिए सरकार ने चार शिक्षक नियुक्त किए हैं। ऐसी स्थिति तब देखने को मिल रही है जब प्रदेश में 11083 शिक्षकों की कमी है। शिक्षकों के साथ-साथ स्कूल में बच्चों की कमी भी देखने को मिल रही है।

भाजपा के शासन में शिक्षा का स्तर इतना गिर चुका है कि ना तो यहां बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ने आ रहे हैं और न ही बच्चों के अभिभावक स्कूल पढ़ने के लिए भेज रहे हैं। जयराम सरकार मौज मस्ती में व्यस्त है। उसे प्रदेश के बच्चों के भविष्य की चिंता नहीं है। मौजूदा समय में नेताओं की हालत भी ऐसी है जो अपने चहीते शिक्षकों को उनके मनपसंदीदा स्टेशन पर नियुक्ति देती है। जिसकी वजह से स्कूलों में छात्र कम और शिक्षक ज्यादा हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी शिक्षा व्यवस्था न तो प्रदेश और न ही बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल कर सकती है। 

हिमाचल आप प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री के जिला मंडी में भी 26 स्कूलों पर ताला लटक गया है। जहां एक भी बच्चे ने सरकारी स्कूल में एडमिशन नहीं लिया है। प्रदेश में बीते साढ़े चार सालों में 500 से ज्यादा स्कूल बंद हो गए हैं। जिसमें शिमला के 39 स्कूल, कांगड़ा में 30 स्कूलों शामिल है, जहां ताला लटका हुआ है। 

हिमाचल आप प्रवक्ता ने कहा कि बड़ी दुर्भाग्य की बात है भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय जेपी नड्डा जी जो खुद हिमाचल से संबंध रखते हैं। वो खुद मंत्री रहे हैं लेकिन हिमाचल के लिए कुछ नहीं किया। जेपी नड्डा का हिमाचल दौरा राजनीति से प्रेरित है। एक ओर हिमाचल प्रदेश के स्कूलों की बदतर हालत हो रही है। जयराम सरकार शिक्षा की गुणवत्ता के लिए क्या काम कर रही है उन्हें पूछना चाहिए?

राज्य में पेपर लीक हो रहे हैं इसपर जवाब देना चाहिए। पुलिस भर्ती में घोटाले हो रहे हैं उस पर जवाब देना चाहिए, लेकिन नहीं जेपी नड्डा केवल अपनी राजनीति चमकाने में लगे हैं। हिमाचल प्रदेश में जगह-जगह घूम रहे हैं कि कैसे हिमाचल प्रदेश की सत्ता को दोबारा हथिया जाए और हिमाचल प्रदेश की जनता को बेवकूफ बनाया जाए लेकिन हिमाचल प्रदेश की जनता इस बार इनके झांसे में नहीं आने वाली है। हिमाचल प्रदेश की जनता समझदार है, उन्होंने अपना मन बना लिया है इस बार वह ईमानदार पार्टी को चुनेगी। आम आदमी पार्टी आने वाले दिनों में प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार करेगी और प्रदेश व बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल करेगी।

  • Tags

0 Comments

Leave us a Comment